अंतररास्ट्रीय खास खबर ताजातरीन देश लेटेस्ट पोस्ट

31मार्च तक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश भर में स्कूल-कॉलेज, मॉल्स आदि बंद करने के दिए निर्देश

न्यूज़ डेस्क: स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए देश के सारे स्कूल, स्विमिंग पूल, मॉल आदि 31 मार्च तक बंद किए जाएं। कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट हो, इसके साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कम हो।

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार लगातार कोशिश में जुटी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को इस जानलेवा वायरस पर लगाम को लेकर कई जरूरी निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के सभी स्कूल, स्विमिंग पूल, मॉल्स आदि 31 मार्च तक बंद किए जाएं। कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट हो, इसके साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल भी कम हो।

स्वास्थ्य मंत्रालय संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि ईरान से 53 और भारतीयों का चौथा जत्था स्वदेश पहुंच चुका है। सभी को क्वारंटाइन के लिए प्रोटोकॉल के तहत जैसलमेर में विशेष निगरानी में रखा गया है। उन्होंने बताया कि देश में चार नए मामले सामने आए हैं। ओडिशा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और केरस में एक मामलों की पुष्टि हुई है। इस समय देश में 114 कंफर्म केस हैं। वहीं इनके संपर्क में आने वाले 5,200 से अधिक लोगों की पहचान की गई है, जिन्हें निगरानी में रखा गया है। अभी तक कोरोना से संक्रमित 13 मरीज सही हो चुके हैं, वहीं इससे दो की मौत हुई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय संयुक्त सचिव ने बताया, ‘कोरोना को लेकर विदेश मंत्रालय ने कॉल सेंटर शुरू किया है, इसके जरिए सभी भारतीयों की मदद की जाएगी। ये कॉल सेंटर 24 घंटे काम करेगा। यूरोपियन यूनियन, यूके और तुर्की से आने वाले यात्रियों पर 18 मार्च से अगले आदेश तक रोक लगाई गई है।’

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इनमें से 13 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि दो लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि पूर्वी राज्य ओडिशा में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है। कई राज्यों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगभग बंदी की घोषणा कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *