ताजातरीन देश राजनीति

बेंगलुरु हवाई अड्डा `आगमन कैटेगरी` में विश्व का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट घोषित

 

नई दिल्ली। दुनिया के 50 से अधिक देशों और उसके 280 से अधिक हवाई अड्डों का सर्वे करने के बाद बेंगलुरु के केम्पेगौडा इंटरनेशनल हवाई अड्डे को ‘आगमन कैटेगरी’ में बैंगलोर हवाई अड्डे को विश्व का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट घोषित किया गया है। इस श्रेणी को 2019 से शुरू किया गया है। इस उपलब्धि में सबसे ज्यादा और बड़ा योगदान सीआईएसएफ का भी है जिन्होंने 24 घंटे हवाई अड्डे पर तैनात रहकर यात्रियों को हर सुविधा देने की कोशिश की। हवाई अड्डे पर तैनात बल के जवानों को उनके अधिकारियों ने उनकी सेवाओं  के लिए भी बधाई दी है।

एएसक्यू सर्वे दुनिया का अग्रणी हवाई अड्डा ग्राहक संतुष्टि बेंचमार्क कार्यक्रम है, जिसमें 50 से अधिक देशों में 280 से अधिक हवाई अड्डे पर सर्वे किया जाता है। अधिकारियों ने बताया कि विश्वस्तरीय कमेटी दुनिया भर के हवाई अड्डों पर जाकर वहां की कार्यप्रणाली का आकलन करने के साथ ही यात्रियों से भी संपर्क करती है। यात्रियों को एक फॉर्म दिया जाता है जिसमें हवाई अड्डे पर उनके अनुभव, खामियां और अच्छी चीजों के बारे में पूछा जाता है। उसके अलावा कमेटी भी खुद जाकर यात्रियों द्वारा बताई चीजों का आकलन करती है। सर्वे के दौरान यात्रियों के फीडबैक 36 मापदंडों पर प्राप्त किए जाते हैं, जिनमें से 04 पैरामीटर हवाई अड्डों पर सुरक्षा से संबंधित हैं। सभी पूर्ण रूप से भरे फार्म  को इकठ्ठा करके सख्त गुणवत्ता नियंत्रण प्रक्रियाओं का स्वतंत्र रूप से विश्लेषण किया जाता है। सभी हवाई अड्डों के लिए समान गुणवत्ता नियंत्रण और विश्लेषण प्रक्रिया के बाद डेटा का विश्लेषण किया जाता है।

अधिकारियों ने बताया कि बैंगलोर हवाई अड्डे को विश्व का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट करना दर्शाता है कि आज हम कहां पर खड़े हैं। यह सम्मान हर उस छोटे और बड़े अधिकारी व कर्मचारी का है, जो बैंगलोर हवाई अड्डे को अपनी सेवा दे रहा है। आने वाले दिनों में कोशिश रहेगी कि वह यहां पर और सुविधाएं दी जाएं ताकि यात्रियों को छोटी-मोटी परेशानियों से भी निजात मिल सके। सर्वे के दौरान यह भी देखा गया कि जब एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा कर्मचारी यात्रियों के साथ बातचीत करते हैं तो उनका व्यवहार कैसा होता है? वह उनकी समस्याओं का समाधान करने में कितना कामयाब होते हैं। क्या यात्री अपनी समस्याओं के लिए सुरक्षा कर्मचारियों के पास आने में आत्मविश्वास महसूस करते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *