अंतररास्ट्रीय

स्लोवाकिया के आम चुनाव में भ्रष्टाचार विरोधी पार्टी की जबरदस्त जीत

ब्रातिस्लावा। स्लोवाकिया में आम चुनाव के लिए शनिवार को हुई मतगणना में मध्यम-दक्षिणपंथी तथा भ्रष्टाचार विरोधी ओलानो विपक्षी पार्टी को जबर्दस्त जीत मिली है। यूरोक्षेत्र में भ्रष्टाचार की जांच कर रहे एक पत्रकार की 2018 में हुई हत्या को लेकर लोगों के बीच बहुत आक्रोश था और यही मुद्दा इन चुनावों में छाया रहा। 

शासन में आते ही तत्काल भ्रष्टाचार विरोधी कदम उठाने की प्रतिबद्धता जताने वाले ओलानो (ऑर्डिनरी पीपल एंड इंडिपेंडेंट पर्सनेलिटीज) नेता इगोर मातोविक ने जेन कुकियेक और उनकी मंगेतर की हत्या को लेकर मतदाताओं के आक्रोश को अपने हक में करने का काम किया। इन दो हत्याओं ने उच्च स्तर पर होने वाले भ्रष्टाचार का पर्दाफाश किया था।

एक्जिट पोल के नतीजों की घोषणा के बाद जीत का दावा करते हुए मातोविक ने पत्रकारों से कहा, “हम लोकतांत्रिक विपक्ष के अन्य नेताओं की मदद से स्लोवाकिया में अब तक की सबसे बेहतरीन सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।” उन्होंने कहा, “जेन कुकियेक और मार्टिना कुसनीरोवा की मौत ने स्लोवाकिया को झकझोरा।” निवर्तमान प्रधानमंत्री पीटर पेलेग्रिनी ने आंशिक आधिकारिक परिणामों में ओलानो को उनकी पार्टी एसएमईआर-एसडी पर जीत मिलती दिखने के बाद अपनी हार स्वीकार कर ली। पेलेग्रिनी ने मातोविक से कहा, “चुनाव के विजेता को बधाई, शुभकानाएं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *