गुवाहाटी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश में पर्याप्त विदेशी मुद्रा भंडार है। देश की अर्थव्यवस्था संभालने के लिए सरकार द्वारा कई स्तर पर कदम उठाए गए हैं। ये बातें केंद्रीय मंत्री सीतारमण ने गुरुवार को राजधानी के खानापड़ा स्थित एक निजी होटल में आयोजित पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। 

उन्होंने कहा कि वे देश के आम बजट को लेकर जनता के बीच फैलाए गए भ्रम को दूर करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों का दौरा कर रही हैं। इस क्रम में टीम बनाकर राज्यों का दौरा किया जा रहा है। गुवाहाटी इस सिलसिले में उनका सातवां पड़ाव है। इससे पहले अपनी टीम के साथ वित्त मंत्री इस प्रकार के बैठकों का आयोजन दिल्ली के अलावा मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई और हैदराबाद मैं कर चुकी हैं।

आज के गुवाहाटी कार्यक्रम के दौरान असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, राज्य सरकार के वित्त आदि मामलों के मंत्री डॉ. हिमंत विश्वशर्मा के साथ ही राज्य के विभिन्न बैंकों के अधिकारियों, उद्योगपतियों के अलावे निजी बैंक एवं अन्य वित्तीय संस्थानों से संबंधित प्रतिनिधियों के साथ केंद्रीय मंत्री ने बैठक कर बजट में किए गए प्रावधानों के बारे में समझाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशानुसार वे (निर्मला सीतारमण) पूरे देश में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में संपन्न हुए जी-20 समिट के दौरान भारत सरकार की ओर से पूरे क्षेत्र में आर्थिक विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब में व्यापार कर रहे भारतीय व्यापारियों को सहायता दिलाने के लिए सरकार ने कार्यक्रम तैयार किए हैं। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एमएसएमई, रियल एस्टेट सभी के संयुक्त प्रयास से कार्य किया जा रहा है।

सीतारमण ने कहा कि देश में फसलों की हुई बर्बादी, प्याज के उत्पादन में हुई कमी जैसे कई कारणों की वजह से जीडीपी में कमी आना स्वभाविक था, जो संभलने लगा है। इस दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री ने पत्रकारों द्वारा पूछे गए कई सवालों के सीधे-सीधे उत्तर दिए।

यह खबर भी पढ़े: दिल्ली हिंसा: दो SIT गठित, मृतकों की संख्या पहुंची 38, अब तक 48 FIR दर्ज, 106 लोग गिरफ्तार

यह खबर भी पढ़े: दिल्ली हिंसा में मासूम बच्ची समेत दो लोग लापता, तलाश में दर-दर की ठोकरे खा रहे परिजन

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here