मुहम्मदाबाद(विकास राय) : मुहम्मदाबाद तहसील के महेन्द गांव में मरहूम अब्दुल वहाब खान व शोहराब खान पुत्र मरहूम हबीब खान की याद में एस के नेशनल कान्वेंट स्कूल महेन्द के चेयरमैन अर्शदुल्लाह खान उर्फ आईया खान एवं प्रबन्धक एस के नेशनल कान्वेंट स्कूल महेन्द अब्दुल कादिर खान के सौजन्य से नि:शुल्क स्वास्थ्य परिक्षण एवं दवा वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।इस स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन मोहम्मद अनवर आलम खान के द्वारा किया गया।

इस स्वास्थ्य शिविर में कलकत्ता से आये सुप्रसिद्ध चिकित्सकों की टीम के द्वारा महेन्द में सुबह से देर शाम तक उपस्थित मरीजो का स्वास्थ्य परिक्षण, परामर्श एवं दवा का वितरण किया गया।नेत्र रोगियों को दवा के साथ साथ नि:शुल्क चश्में का भी वितरण किया गया।पूर्व में भी एस के नेशनल कान्वेंट स्कूल पर दो दिवसीय मेगा हेल्थ कैम्प का आयोजन कर महेन्द एवं आस पास के मरीजों का परिक्षण परामर्श एवं दवा व चश्मा का वितरण किया गया था।

इस चिकित्सा शिविर में डाक्टर जमाल खां बाल रोग विशेषज्ञ. डाक्टर मकबूल खां जनरल फिजिशियन. डाक्टर मुहम्मद नूर जनरल फिजिशियन. डाक्टर शाहिद जमाल जनरल फिजिशियन. डाक्टर नेहा फारूकी स्त्री रोग विशेषज्ञ. डाक्टर मुहम्मद एहसान.डाक्टर मुहम्मद हबीब.डाक्टर रेहान हमजा खान डेण्टल सर्जन.डा तनबीर अहमद खान नेत्र चिकित्सक ने हजारों की संख्या में आये मरीजों की जांच के बाद उचित परामर्श दिया साथ ही सभी को नि:शुल्क दवा का वितरण किया गया।

इस अवसर पर उपस्थित पठान महासभा के अध्यक्ष हैदर अली खान टाईगर ने अर्शदुल्लाह खान एवं कादिर खान को जन जन के लिए उपयोगी इस तरह का शानदार चिकित्सा शिविर का आयोजन अपने गांव में बार बार कराने के लिए बधाई दिया। उन्होंने कहा कि इस स्वास्थ्य शिविर में जात पात अमीरी गरीबी की कोई रेखा नहीं देखने को मिली। सब कुछ बडे ही सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न किया गया।इस आयोजन से सबको सीख लेने की आवश्यकता है।

अगर आपको मालिक ने कुछ करने के लायक बनाया है तो निश्चित रूप से आप भी अपने पुरखों का नाम अमर करने के लिए कुछ ऐसा अवश्य करें जिससे वर्तमान एवं आने वाली पिढियां भी उन पूर्वजों के बारे में जान सके।

मंजूर आलम खान ने भी गाजीपुर जनपद के मुहम्मदाबाद तहसील के आखिरी छोर पर बिल्कुल करईलांचल में बसे महेन्द गांव में एक साथ कलकत्ता जैसे महानगर के सुप्रसिद्ध चिकित्सकों की टीम को लाने वाले भगीरथ अर्शदुल्लाह खान उर्फ आईया खान एवं अब्दुल कादिर खान के इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि भांवरकोल ब्लाक के चर्चित गांव में एक महेन्द का नाम है लेकिन इस गांव में स्वास्थ्य सुविधा के नाम पर कुछ भी नहीं है।एक जच्चा बच्चा केन्द्र भी महेन्द में था तो वह भी बीस पच्चीस वर्ष से बन्द है।क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को यह नहीं दिखाई देता है।

शिक्षा. पेयजल.स्वास्थ्य यह बुनियादी जरूरतों में है।उन्होंने आयोजन कर्ता के इस आयोजन के लिए बधाई दिया।औरंगजेब खान ने आईया खान को इस शानदार हेल्थ कैम्प के आयोजन के लिए साधूवाद दिया एवम आगन्तुक सभी चिकित्सकों के प्रति भी आभार ब्यक्त किया।पूर्व प्रधान आफताब खान ने भी इस कार्यक्रम के आयोजक की तारीफ करते हुवे कहा की आजादी के बाद से अब तक इस क्षेत्र एवं इस गांव में सरकार चाहे जो भी रही हो बिकास की गति बहुत धीमी रही।शिक्षा के लिए भी आईया खान ने ही प्रयास किया और इसका लाभ अब गांव के साथ साथ क्षेत्र के बच्चों को मिल रहा है।

चिकित्सा के क्षेत्र में भी आपके द्वारा बलियां जनपद के भरौली गोलम्बर पर आंख के अत्याधुनिक हास्पिटल की ब्यवस्था की गयी है।जो इस क्षेत्र के नेत्र रोगियों के लिए बरदान साबित हो रहा है।इस अवसर पर शाहीद खान पूर्व प्रधान. आफताब खान पूर्व प्रधान. तबरेज खान.तब्बू खान.अकबर खान.नौशाद खान.साईमन वार्ला प्रिंसिपल एस के नेशनल कान्वेंट स्कूल महेन्द. वशिष्ठ. झाबर.शाहिद. नार्वेट.अशोक खुजूर.समेत ढेर सारे लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here