ताजातरीन देश राजनीति

स्वदेश दर्शन में 1854 करोड़ रुपए की नई परियोजनाओं को मिली मंजूरी

 

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वर्ष 2019-20 के लिए स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत नयी परियोजनाओं के लिए 1854. 67 करोड़ के व्यय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक संवाददातात सम्मेलन में बताया कि मंत्रिमंडल ने इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2018-19 में 10 परियोजनाओं के लिए 627.40 करोड़ रुपए भी जारी करने को मंजूरी दी है। उन्होेंने बताया कि वर्ष 2019-20 के लिए नयी परियोजनाओं के लिए 1854.67 करोड़ रुपए जारी किये गये हैं।

स्वदेश दर्शन योजना के तहत देश में पर्यटन स्थलों को वैश्विक स्तर का बनाने के लिए मजबूत बुनियादी ढ़ांचा विकसित किया जा रहा है। इससे पर्यटन को प्रोत्साहन मिलने और राजस्व बढ़ने तथा युवाओं को रोजगार के अवसर मिलने की उम्मीद है। यह योजना 2015 में आरंभ की गयी थी और हिमालय मंडल , पूर्वोत्तर मंडल, कृष्ण मंडल, बौद्ध मंडल, तटीय मंडल, मरुस्थल मंडल, आदिवासी मंडल, पर्यावरणीय मंडल, वन्यजीव मंडल, ग्रामीण मंडल, आध्यात्मिक मंडल, रामायण मंडल, धरोहर मंडल, तीर्थंकर मंडल तथा सूफी मंडल शामिल है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *