अंतररास्ट्रीय

हवाई हमलों के कारण सीरिया के हजारों नागरिक ने छोड़ा अपना घर

बेरूत: उत्तर पश्चिमी सीरिया के दक्षिण इदलिब क्षेत्र से इस सप्ताह भारी बमबारी के बीच हजारों नागरिक विस्थापित हुए। संयुक्त राष्ट्र की मानवीय एजेंसी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। ओसीएचए ने कहा कि दक्षिणी इदलिब में 16 दिसंबर के बाद से हवाई हमले और गोलाबारी तेज होने के बाद दक्षिण इदलिब के मारेत अल-नुमान इलाके से हजारों नागरिकों के उत्तरी प्रांत की ओर भागने की खबर है।

ओसीएचए (यूनाइटेड नेशन ऑफिस फॉर कोर्डिनेशन ऑफ ह्यूमैनटेरियन अफेयर्स) का यह बयान तब आया है जब शुक्रवार को सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स ने कहा कि इदलिब में सीरियाई सेना और सशस्त्र समूहों के बीच झड़पों में पिछले 24 घंटे में 80 से अधिक लोग मारे गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने कहा कि 19 दिसंबर के बाद से ही मारेत अन-नुमान शहर के लोगों ने मानवीय समुदाय से बात करनी शुरू कर दी कि वे सुरक्षित बाहर निकलना चाहते हैं लेकिन भारी हवाई बमबारी के कारण वे ऐसा नहीं कर सके। उसने कहा कि पिछले 72 घंटों में हजारों परिवारों के विस्थापित होने का अनुमान है। ओसीएचए के अनुसार, मारेत अल-नुमान में और उसके आसपास करीब 163,000 लोग हैं तथा हजारों परिवारों के शुक्रवार तक उत्तरी प्रांत की ओर भागने की खबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *