उत्तर प्रदेश गाजीपुर ताजातरीन पीएम बीमा योजना फसल बीमा योजना बीमा योजना सीएससी

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के सम्बन्ध में सीएससी कार्यशाला का हुआ आयोजन

गाज़ीपुर: जनपद गाजीपुर में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए स्वीकृत इफ़को टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा फसल बीमा योजना के सम्बन्ध में वीएलई को पोर्टल का प्रशिक्षण कृषि विज्ञान केन्द्र गाजीपुर के सभागार में दिया गया।

जिला समन्वयक विनीत पाण्डेय के द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत गाजीपुर जनपद में रबी सीजन के लिए गेहूं , जौं, चना, मटर, मसूर और आलू की फसल अधिसूचित है। गैर ऋणी किसान बन्धु अपने फसल का बीमा अपने नजदीकी सीएससी सेन्टर पर जाकर करवा सकते हैं। गैर ऋणी किसान इस मौके का अधिक से अधिक लाभ उठावें एवं अपने फसल की सुरक्षा सुनिश्चित करें।कृषि वैज्ञानिक शिवकुमार सिंह के द्वारा ग्रामपंचायतवार अधिसूचित फसलों के बारे में जानकारी दी गई। इस योजना में शामिल होने की अन्तिम तिथि 31 दिसंबर है।

इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के जिला प्रबंधक रितेश सिंह के द्वारा बताया गया कि अगर किसान भाइयों की फसल का नुक़सान प्राकृतिक आपदा जैसे भूस्खलन, ओलावृष्टि, जलभराव, सूखाग्रस्त एवं आकाशीय बिजली से होती है तो बीमित किसान भाइयों को बीमा का लाभ मिलेगा।बीमित किसान बन्धु अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर 18001035490 पर प्राकृतिक आपदा से फसल नुकसान होने के 72 घंटे के अंदर दर्ज करा सकते हैं। एवं इसके अलावा अपनी शिकायत सहायक विकास खण्ड अधिकारी (कृषि), सम्बन्धित बैंक शाखा, एवं बीमा कंपनी के तहसील एवं जिला कार्यालय में करा सकते हैं। जनपद में ऋणी एवं गैर ऋणी कृषकों को इस सन्दर्भ में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके इस हेतु से दो प्रचार वाहन बीमा कंपनी कि और से लगाया गया है, जो कि गांव गांव जाकर लोगों को फसल बीमा के बारे में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक कर रहे हैं।

सीएससी जिला प्रबंधक द्वय शिवानन्द उपाध्याय एवं तौसीफ अहमद के द्वारा बताया गया कि किसान भाईयों को बीमा प्रिमियम के अतिरिक्त कोई भी शुल्क सीएसी/ वीएलई को नहीं देना है। इस अवसर पर बीमा कंपनी से तहसील कोआर्डिनेटर अरविन्द कुशवाहा,रविशंकर दिनकर, विनय सिंह कुशवाहा, ब्लाक कोआर्डिनेटर संजय चौरसिया, प्रमोद कुमार, चन्द्रलोक,शैलेन्द्र कुशवाहा एवं वीएलई पंकज यादव, कुलदीपक कुशवाहा,सत्यवान,परवेज अहमद, आनन्द,पवन,समीर अंसारी, विपिन, रामचंद्र,मनोज सिंह, विशाल शैलेन्द्र धर्मेन्द्र राय,प्रिंस आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *