SMS सर्विसेज UIDAI आधार आधार सेवाएं ताजातरीन

आधार की कुछ सर्विसेज SMS के माध्यम से भी मिलती हैं । जानिए,कौन है वो सेवाएं?

आधार के बारे में हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिससे आप अबतक अनजान ही होंगे। आधार की कुछ सेवाएं आपको sms के जरिये भी मिलती है। लेकिन इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपके आधार में मोबाइल नंबर का लिंक होना जरूरी है। तो चलिए आपको हम चार ऐसी सर्विसेज को बताते है जो आप SMS के माध्यम से कर पाते हैं।

1- वर्चुअल आईडी प्राप्त करना या बदलना
इस सर्विस के लिए यूजर्स को एसएमएस में GVID<SPACE>आधार नंबर के आखिरी चार डिजिट लिखकर 1947 पर Send करना होगा। इसके बाद आपको आपके नंबर पर 16 अंकों का वर्चुअल आईडी प्राप्त होगा। वहीं अगर वर्चुअल आईडी के खोने पर इसे फिर से चुटकियों में हासिल किया जा सकता है। इसके लिए एसएमएस के जरिए RVID<SPACE>आधार नंबर के आखिरी चार डिजिट लिखकर 1947 पर भेजना होता है।

2-आधार लॉक/अनलॉक- SMS से आधार Lock करने की प्रक्रिया: आधार कार्ड यूजर ऑफ लाइन भी अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकता है। इसके लिए आधार यूजर को UIDAI के दिए गए नंबर 1947 पर SMS करना होगा। SMS में ‘GETOTP’ लिखकर स्पेस दें और अपने आधार के आखिरी 4 नंबर लिखकर 1947 पर भेजें। ओटीपी मिलने के बाद आप LOCKUID लिखें स्पेस देकर आधार कार्ड के अंत के चार नंबर और प्राप्त ओटीपी टाइप करें और 1947 पर भेज दें। इसके बाद UIDAI आपके आधार को Lock कर देगा और आपको इसका SMS भी मिल जाएगा।
वही अनलॉक करने के लिए आपको दो एसएमएस भेजने होंगे। सबसे पहले आपको GETOTP<SPACE>वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट 1947 पर भेजने होंगे। इसके बाद दूसरा एसएमएस UNLOCKUID<SPACE>वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट<SPACE>6 अंकों का OTP होगा।

3-बायोमेट्रिक लॉक करना
1947 पर UIDAI को एसएमएस भेजकर आप अपने आधार पर बायोमेट्रिक लॉक लगा सकते हैं। इसके लिए आपको ओटीपी के लिए 1947 पर एसएमएस भेजना होगा। इसके लिए इस फॉर्मेट GETOTP<SPACE>आधार नंबर के अंतिम चार डिजिट का इस्तेमान करना होगा।
इसके बाद आपको 6 अंकों का ओटीपी मिलेगा। इसके बाद आपको एक और एमएमएस भेजना होगा। इस फॉर्मेट LOCKUID<SPACE>आधार नंबर के अंतिम चार अंक<SPACE>6 अंकों का ओटीपी नंबर। इसके बाद आपका बायोमेट्रिक लॉक ऑन हो जाएगा।

4-बायोमेट्रिक अनलॉक करना: इसके लिए भी आपको दो एसएमएस भेजने होंगे। सबसे पहले GETOTP<SPACE>आधार नंबर के आखिरी 4 डिजिट और बाद में DISABLEBIOLOCK<SPACE>आधार नंबर के आखिरी 4 डिजिट<SPACE>6 अंकों का OTP लिखकर 1947 पर भेजना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *