क्रिकेट खेल टी20 सीरीज ताजातरीन दीपक चाहर भारत vs बांग्लादेश

दीपक चाहर के “छक्के” की वजह से भारत ने सीरीज 2-1 से जीती

तीन मैचों की पेटीएम टी20 सीरीज 2019 भारत Vs बांग्लादेश में भारत ने बांग्लादेश को 30 रनों से हराकर जीत लिया है। भारत को पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन अगले दो मैचों में भारत ने बांग्लादेश को हर दिया और सीरीज अपने नाम कर ली।
इस जीत में अहम भूमिका निभाई दीपक चाहर ने जिन्होंने एक हैट्रिक के साथ 3.2 ओवर में 7 रन देकर 6 विकेट लिए। टी20 मैचों में गेंदबाजी का यह सर्वोच्च प्रदर्शन है। इससे पहले सर्वोच्च प्रदर्शन का रिकॉर्ड 8 रन देकर 6 विकेट श्रीलंका के अजंथा मेंडिस के नाम था।

साल 2019 में घरेलू जमीं पर भारतीय टीम की यह पहली टी-20 सीरीज जीत है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम निर्धारित ओवरों में 144 रन बना सकी और मैच के साथ सीरीज भी हार गई। मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए दीपक चाहर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। में ऑफ द सीरीज भी दीपक चाहर ही बने।

भारत के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत अच्छी तो रही मगर तीसरे ओवर में बांग्लादेश के दो लगातार विकेट गिर गए। तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने इस ओवर की चौथी गेंद पर लिटन दास (9) को और पांचवीं गेंद पर सौम्य सरकार (0) को अपना शिकार बनाया। इसके बाद मोहम्मद नईम ने मोहम्मद मिथुन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 100 के पार पहुंचाया।

युजवेंद्र चहल ने भी एक विकेट लेकर टी20 मैचों में अपने 50 विकेट पूरे किए।

12.6 ओवर में दीपक चाहर ने मोहम्मद मिथुन (27) को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। मिथुन और नईम के बीच तीसरे विकेट के लिए 98 रन की शानदार साझेदारी हुई। इसके अगले ओवर की अगली गेंद पर शिवम दूबे ने मुश्फिकुर रहीम (0) को बोल्ड कर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल किया। इसके बाद बांग्लादेश टीम के धड़ाधड़ विकेट गिरते गए। बांग्लादेश की तरफ से सर्वाधिक रन मोहम्मद नईम ने बनाए। नईम ने 48 गेंदों में 10 चौके और दो छक्के की मदद से 81 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। नईम को भी शिवम दुबे ने ही बोल्ड किया।

इस मैच में श्रेयस अय्यर ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का पहले अर्धशतकीय पारी में 5 छक्कों और 1 चौके की मदद से महत्वपूर्ण 62 रन बनाए। शिवम दूबे ने बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम को आउट कर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल किया। चार ओवर में 30 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट झटके।

टीम इंडिया की पारी का पूरा हाल

पहकी पारी में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर भारत को कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ 2 रन बनाकर चलते बने। शफीउल इस्लाम ने उन्हें बोल्ड कर अपना शिकार बनाया। रोहित के बाद भारत को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (19)के रूप में लगा। शफीउल इस्लाम ने धवन को महमूदुल्लाह रियाद के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया।दूसरे विकेट के लिए धवन और केएल राहुल के बीच 32 रन की साझेदारी हुई।

इसके बाद केएल राहुल ने अय्यर के साथ मिलकर पारी को संभाला और स्कोर को 100 के करीब पहुंचाया। मगर 12.1 ओवर में अल अमीन हुसैन ने केएल राहुल को लिटन दास के हाथों कैच आउट हो गए। उन्होंने 35 गेंदों में सात चौके की मदद से 52 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए राहुल और अय्यर के बीच 59 रनों की साझेदारी हुई।

ऋषभ पंत का लगातार खराब प्रदर्शन जारी है। इस मैच में वह ज़र्फ़ 6 रन ही बना सके। पंत को सौम्य सरकार ने (16.1 ओवर में) क्लीन बोल्ड किया।

बांग्लादेश की तरफ से सौम्य सरकार और सफीउल इस्लाम ने दो-दो विकेट झटके, जबकि अल अमीन हुसैन को एक विकेट से ही संतोष करना पड़ा।

इससे पहले इस मुकाबले में बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह रियाद ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया । दोनों टीमों में एक-एक बदलाव किया गया । तीसरे और आखिरी मुकाबले में कप्तान रोहित ने क्रुणाल पांड्या की जगह मनीष पांडे को मौका दिया । वहीं, बांग्लादेश ने अपनी टीम में बदलाव करते हुए मोसादेक हुसैन की जगह मोहम्मद मिथुन को शामिल किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *