गाजीपुर जनपद के बाराचंवर ब्लाक के लट्ठूडीह स्थित जय बजरंग आई टी आई कैम्पस.जे बी बी धर्म कांटा लट्ठूडीह एवं ग्राम सभा करकटपुर में जे बी बी ग्रूप के द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम में महोगनी,आम,बेल,जामुन,चितवन,पाम,मौलश्री,समेत बिभिन्न प्रकार के फलदार, छायादार,फल ,फूल एवं सजावट के काम आने वाले पौधो का रोपण किया गया।इस अवसर पर जेबी बी ग्रूप के चेयरमैन एच के राय ने कहा कि पुरखों पूर्वजो के द्वारा जो बाग बगीचे हम सभी को विरासत के रूप में मिले थे वह अब धीरे धीरे समाप्ति की तरफ है।बढती जनसंख्या. बढती आबादी.बढती आवश्यकताओं के कारण भी बाग के बाग समाप्त हुवे है। बदलते पर्यावरण के कारण भी बहुतायत बृक्ष स्वतः सूख गये कुछ तेज आंधी और बारिश के कारण जमींदोज हो गये।इस लिए जेबी बी ग्रूप ने निश्चय किया है की प्रत्येक वर्ष पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित कर ज्यादा से ज्यादा पौधों को लगाया जायेगा।आपने कहा कि हम अगर बहुत जरूरत पर एक पेंड को समाप्त करते है तो कम से कम उसके बदले में पांच पौधो का रोपण कर उसे संरक्षण प्रदान करेंगे।


प्रकृति समस्त जीवों के जीवन का मूल आधार है। प्रकृति का संरक्षण एवं संवर्धन जीव जगत के लिए बेहद ही अनिवार्य है। प्रकृति पर ही पर्यावरण निर्भर करता है। गर्मी, सर्दी, वर्षा आदि सब प्रकृति के सन्तुलन पर निर्भर करते हैं। यदि प्रकृति समृद्ध एवं सन्तुलित होगी तो पर्यावरण भी अच्छा होगा और सभी मौसम भी समयानुकूल सन्तुलित रहेंगे। यदि प्रकृति असन्तुलित होगी तो पर्यावरण भी असन्तुलित होगा और अकाल, बाढ़, भूस्खलन, भूकम्प आदि अनेक प्रकार की प्राकृतिक आपदाएं कहर ढाने लगेंगी। प्राकृतिक आपदाओं से बचने और पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए पेड़ों का होना बहुत जरूरी है। पेड़ प्रकृति का आधार हैं। पेड़ों के बिना प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्धन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इसीलिए हमारे पूर्वजों ने पेड़ों को पूरा महत्व दिया। वेदों-पुराणों और शास्त्रों में भी पेड़ों के महत्व को समझाने के लिए विशेष जोर दिया गया है। पुराणों में स्पष्ट तौर पर लिखा है कि एक पेड़ लगाने से उतना ही पुण्य मिलता है, जितना कि दस गुणवान पुत्रों से यश की प्राप्ति होती है। इसलिए, जिस प्रकार हम अपने बच्चों को पैदा करने के बाद उनकी परवरिश बड़ी तन्मयता से करते हैं, उसी तन्मयता से हमें जीवन में एक पेड़ तो जरूर लगाना चाहिए और पेड़ लगाने के बाद उसकी सेवा व सुरक्षा करनी चाहिए। तभी हमें पेड़ लगाने का परम पुण्य हासिल होता है। भविष्य पुराण में वर्णन मिलता है कि जिसकी संतान नहीं है, उसके लिए वृक्ष ही संतान है। वृक्ष एक तरह से संतान की तरह ही मानव की उम्रभर सेवा करते हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए।
इस कार्यक्रम में युवा भाजपा नेता देवेन्द्र सिंह देवा, अजय शुक्ला आर्थिक सलाहकार जे बी बी ग्रूप, सुनील सिंह, विपिन यादव, डिम्पल श्रीवास्तव, काल बाबू सिंह ने भी पौधारोपण किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here