आज फिर भारत ने मैच जीत लिया। कमाल तो पहले रोहित शर्मा ने किया।
लखनऊ के नई पिच जिसके बारे में किसी को कुछ भी पता नही था और पिच पर घास भी थी और दरारे भी थी। दोनों ही टीमें चाहती थी टॉस जितने के बाद पहले गेंदबाजी करना । सुनील गावस्कर ने भी पिच देखकर बोल दिया था और टॉस हारने के बाद रोहित का चेहरा भी देखने लायक था। ऐसे में टॉस जीत गए वेस्ट इंडियन कैप्टन ब्रेथवेट और फैसला वही लिया पहले गेंदबाजी।
अब पहले गेंदबाजी करने आये वेस्टइंडिज के बहुत ही बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले ओसेन थॉमस। अब यह समय था दोनों भारतीय बल्लेबाजों को बेहतर तरीके से देख-भालकर बल्लेबाजी करने का और गेंदबाजों के लिए जल्दी विकेट लेने का। ऐसे में कुछ समय लगा कि इस मैच में रन तो कम ही बनेंगे जब पहले ओवर में मेडन डाल दिया उसके बाद भारत का स्कोर हुआ 3 ओवर में 11 रन तब लग रहा था यह मैच भी पिछले मैच की ही तरह लो स्कोरिंग मैच होगा। लेकिन तभी चौथे ओवर में रोहित ने बल्ले का मुह खोला और पहले बाल पर जड़ दिया चौका और इस ओवर में बन गया भारत का स्कोर 20 रन बिना किसी विकेट के। अब रोहित ने पाँचवे ओवर की दूसरी गेंद पर जबरदस्त छक्का जड़ा दिया और बन गए भारत की तरफ से टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज। उन्होंने रन मशीन कोहली को पछाड़ दिया। इसके बाद धवन ने भी सांतवे ओवर की पहली गेंद पर एक रन बनाकर 1000 रन अपने अंतरराष्ट्रीय टी20 में पूरे किए । उधर रोहित अपना दीवाली धमाल दिखाते रहे और आधे ओवरों के बाद भारत का स्कोर था 83/0। धवन का अब विकेट गिरा जाकर चौदहवें ओवर की अंतिम गेंद पर जब वो 53 रन पर पवेलियन वापस चले गए और वेस्टइंडीज के यह पहला विकेट था। अब बुलाया गया पंत को क्योंकि उनमें काबिलियत है लंबा मारने का। लेकिन वो कुछ खास नहीं कर पाए और 5 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद आये के0एल0 राहुल। यहां से अब भारत ने कोई विकेट नहीं गिरने दिया और रोहित ने जड़ा अपना टी20 में चौथा शतक जो इस फॉरमेट में पूरे विश्व मे सबसे अधिक शतक लगाने का रिकार्ड बना दिया। राहुल ( 26 ) ने भी अच्छा खेला और भारत ने रोहित के नाबाद 111 रन के साथ स्कोर बोर्ड पर कुल टांगे 195/2 ।
जबाब में वेस्टइंडीज को अब जरूरत थी एक बेहतर साझेदारी के साथ बेहतर रन गति से रन भी बनाना। हालांकि इनकी मंशा दिखी जब पहले ही ओवर में शे होप ने भुवी के पहले ही ओवर में छक्का जड़ दिया। लेकिन खलील ने आते ही वेस्टइंडीज खेमे में खलबली मच दी जब होप को 6 रन पर ही आउट कर दिया। यहां से वेस्टइंडीज कुछ भी कर नहीं पाई धीरे-धीरे अपने विकेट खोती गई। अब अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि डैरेन ने सबसे ज्यादा 23 रन बनाए और खलील, बुमराह, कुलदीप, भुवी के खिलाफ पूरी टीम धराशायी हो गई। भारत ने यह मैच 79 रन से जीत लिया। भारत की तरफ से सारे बॉलर्स ने 2-2 विकेट लिए सिर्फ क्रुणाल पांड्या को छोड़कर। यह भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टी20 सीरीज थी जिसे भारत ने जीता है हालांकि अभी एक मैच अभी बाकी है लेकिन 3 मैचों की सीरीज में से 2 मैच जीत लिए है भारत ने। अंत में भारत के रोहित शर्मा को 111 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया। रोहित ने लखनऊ के स्टेडियम को बढ़िया बताया और दर्शकों को भी धन्यबाद दिया।
इधर इस मैच से पहले मैच से ज्यादा लखनऊ का स्टेडियम चर्चा में रहा क्योंकि उ0 प्र0 के सरकार ने इस स्टेडियम का नाम मैच से ठीक 1 दिन पहले ही बदल दिया। यह स्टेडियम बहुत ही बढ़िया बनाया गया है और इसमे एक भी पिलर अंदर नहीं है जिसे पिछली अखिलेश की सरकार ने बनवाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here