बाराचवर(गाजीपुर) डेहमा गांव के प्रधान लालजी यादव के नेतृत्व में पिछले 35 वर्ष से लगातार चल रहे कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन विकास खण्ड के महाराणा प्रताप जूनियर हाई ताजपुर के के प्रांगण में जिलास्तरीय कुस्ती प्रतियोगिता रविवार के दिन सम्पन्न हुआ। कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारम्भ मण्डी परिषद के पूर्व चेयर मैन व पूर्व विधान परिषद सदस्य काशीनाथ यादव ने अखाड़े का फीता काटकर किया।

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि कुश्ती प्रतियोगिता अपने देश की पहचान है I यह प्रतियोगिता ऐसी प्रतियोगिता है जिसमे कम समय में हार जीत का फैसला हो जाता है I इस प्रतियोगिता को जितना सपा सरकार ने प्रोत्साहित किया था अन्य सरकार नहीं कर रही है I इस प्रतियोगिता में प्रदेश सहित हरियाणा के पहलवानों ने भाग लिया। इसमें सबसे रोमांचक कुश्ती किशन पहलवान यूपी चैंपियन तथा अमित पहलवान हरियाणा चैंपियन के बीच रहा। इस कुश्ती पर आयोजक मंडल द्वारा 20 हजार रुपये का इनाम व दस मिनट का समय निर्धारित किया गया था । इस कुश्ती में दोनों पहलवानों ने जमकर अपने कौशल, दाव- पेज का प्रदर्शन किया लेकिन कांटे के मुकाबला के बीच यह कुश्ती बराबरी पर रही। इसके अलावा इंदल पहलवान बनारस व राहुल पहलवान बलिया के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ जो बराबरी पर छुटा । सबसे खुबसूरत और रोमांचक मुकाबला परमात्मा डेहमा गाजीपुर व सुरेंद्र पहलवान बनारस के बीच रहा जिसमें तेजी से लड़ते हुए परमात्मा पहलवान ने सुरेंद्र पहलवान को चित कर दिया। जिस पर उपस्थित लोगों की तालियों की गड़गड़ाहट से माहौल गूंज उठा। इसके अलावा अमरनाथ गोरखपुर तथा संतोष डुहियां वाराणसी के बीच कांटे का मुकाबला हुआ लेकिन कुश्ती बराबरी पर रही एवं सुभाष डीएलडब्लू व सोनू गोरखपुर के बीच भी मुकाबला बराबरी पर ही रहा। इस दंगल प्रतियोगिता में दो दर्जन से अधिक पहलवानों ने अपने दमखम को दिखाया।प्रतियोगिता के विशिष्ठ अतिथि
राज्यसभा सदस्य नीरज शेखर ने कहा कि कुश्ती को बढ़ावा देने की आवश्यकता है जिससे कि यह अपने ऊंचाइयों को छू सके और हमारे ग्रामीण अंचलों की पहचान बने इसको राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष राज मंगल यादव, पहलवान तेज बहादुर सिंह, सुदर्शन यादव, शारदानंद तिवारी विकी, काशीनाथ इस्टीटयूट आफ टेक्नालाजी बांकी खुर्द के प्रंबंधक संजय यादव, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि कौशल सिंह, जिला पंचायत सदस्य राम सागर यादव, मुरली सिंह, जनार्दन राय, बबन सिंह, श्रीप्रकाश राय, भगवान सिंह यादव, सीरी, रामनिवास यादव, जुगल किशोर यादव, धर्मवीर, प्रधान संघ के ब्लाक अध्यक्ष वेद प्रकाश यादव, राजेश यादव आदि मौजूद थे। निर्णायक के भूमिका में प्रभु नाथ यादव व ममता पहलवान रहे।
कार्यक्रम के अंत में कुश्ती प्रतियोगिता के आयोजक आयोजक डेहमा गांव के ग्राम प्रधान लाल जी यादव ने कुश्ती प्रतियोगिता मे आये सभी आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here